Blogging में Fail होने के 5 कारण(Reasons) – इनपर ध्यान दें

अगर आपके पास कोई Talent है और आप अपनी खूबी हो लोगों तक पहुँचाना चाहते हो तोह Blogging के जरिये आप अपनी Knowledge को लोगों के साथ शेयर कर सकते हो और पैसे भी कमा सकते हैं।

Blogging में Fail होने के 5 कारण(Reasons)

हर रोज़ लाखों लोग अपना Blog बनाते हैं लेकिन सभी का ब्लॉग success नहीं होता है क्या आप जानते हैं की इसकी main वजह क्या है आजकी इस पोस्ट में आपको Properly ये जान्ने को मिलेगा की आखिर वह कौन से 5 वजह होती हैं जिनकी वजह से कुछ Blog Success होने में नाकामयाब हो जाते हैं।

दोस्तों Blog कैसे बनाये ये तोह हर कोई जानता है लेकिन Blogging में सफलता प्राप्त करने के लिए क्या – क्या करना पढता है इस बारे में सभी लोग नहीं जानते। अगर Blogging में Success होना है तोह छोटी – छोटी गलतियों को भी Avoid करना पढ़ेगा और छोटे – छोटे (फायदों)Benefits पर भी ध्यान देना पढ़ेगा।

आज में आप लोगों को ऐसी 5 गलतियों के बारे में बताऊंगा जो Blogging में अक्सर लोग कर रहे हैं यही वजह है की Blogs की गिनती तोह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लेकिन Success अब भी वही Bloggers हैं जो पहले से ही Success थे और नए Blogger दिन रात मेहनत मेहनत करने के बाद भी 0% Traffic पर हैं।

Blogging में Fail होने के 5 कारण(Reasons)

दोस्तों अगर आप एक Successful Blogger बनना चाहते हो तोह आजकी इस पोस्ट को जरा ध्यान से पढ़ें आज आपको पता चल जाएगा की आपकी ऐसी कौन सी गलतियां करते हो जिनकी वजह से आपका Blog कभी success की सीड़ी पर नहीं चढ़ता तोह चलिए शुरू करते हैं –

1 .SEO(Search Engine Optimization) को Ignore करना

दोस्तों ब्लॉग बनाना तोह बहुत ही Easy है But उसको कामयाब करना हर किसी के बस की बात नहीं क्यूंकि Blogging एक ऐसा काम है जिसमे ज्यादा से ज्यादा चीजों के बारे में नॉलेज होना चाहिए।

Blog बनाने के बाद लोग उसपर Daily 2 , 3 posts डालना शुरू कर देते हैं और सोंचते हैं अब जल्द ही Traffic आने लगेगा लेकिन में आपको गारंटी देता हूँ की बिना SEO को समझे आप चाहे 1000 Posts डाल लो आपके ब्लॉग का Traffic 0 ही रहेगा इसलिए दोस्तों Blog पर पोस्ट डालते वक़्त SEO का ख़ास ख्याल रखें और अगर आपको SEO के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं तोह ये पोस्ट पढ़ें –

दोस्तों ऊपर दी गयी सभी पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको SEO के बारे में अच्छी जानकारी हो जायेगी उसके बाद अगर आप SEO को ध्यान में रखते हुए हफ्ते में 1 पोस्ट भी डालोगे तब भी आपके Blog पर जल्द ही अच्छा Traffic आने लगेगा।

2. Copy करके Content Publish करना

कुछ लोग क्या करते हैं की ब्लॉग बनाने के बाद उसपर अपनी मेहनत से पोस्ट डालने की वजाये दूसरों के ब्लॉग से पोस्ट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर Publish करते हैं जिस वजह से उनके ब्लॉग की Rank धीरे – धीरे Down होती जाती है और एक दिन ऐसा आता है की आप अपनी मेहनत से भी पोस्ट डालोगे उसपर भी traffic नहीं आएगा क्यूंकि तब तक Google आपके ब्लॉग को Fake लिस्ट में जोड़ देगा और आपका ब्लॉग हमेशा के लिए बेकार हो जाएगा।

दोस्तों Copy करके पोस्ट डालने वाले सिर्फ अपना Time Waste करते हैं इससे उनको कभी भी कुछ हासिल नहीं हो सकता। एक समय को अगर आप किसी घर में चोरी करोगे तोह शायद बच जाओगे लेकिन अगर आप किसी के Blog Content को चुराओगे तोग Google तुरंत आपके ब्लॉग पर Action लेगा क्यूंकि Internet पर होने वाले सभी काम की Knowledge गूगल को सबसे पहले पता चलती है।

हो सकता है आपका Blog Suspend भी कर दिया जाए क्यूंकि जिस साइट से आप कंटेंट कॉपी करोगे अगर उसने आपकी शिकायत Google को कर दी तोह आपका ब्लॉग हमेशा के लिए Delete कर दिया जाएगा।

3. Social Sites पर ज्यादा ध्यान देना

दोस्तों में मानता हूँ की Blog पर traffic लाने का Social Media बहुत अच्छा Platform है लेकिन क्या आप जानते हैं की सोशल साइट से Traffic लाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा Social Site को देना होगा और जिस दिन आपने उनको Time देना बंद कर दिया उस दिन आपके Blog पर traffic फिर से 0 हो जाएगा इसलिए मेरी राय में आप अपने Blog पर सिर्फ Search Engine से Traffic लाने के लिए Focus करें।

आपके ब्लॉग पर अगर Search Engine से ट्रैफिक आने लगा तोह आपको success होने से कोई नहीं रोक सकता जबकि Social Site से Traffic तब ही आएगा जब आप उनपर Time Spend करेंगे।

4. Content Quality पर Focus न करना

दोस्तों जब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालें तब इस बात का ख़ास ध्यान दें की पोस्ट इस तरह से लिखें की लोग उसको सही से समझ सकें क्यूंकि Users उस ब्लॉग पर कभी Visit नहीं करते जिसपर उन्हें Content Read करने में दिक्कत हो।

ब्लॉग का Design अच्छा न होने पर भी Content सही से Show नहीं होता इसलिए दोस्तों छोटी – छोटी बातों पर भी ध्यान देना चाहिए ब्लॉग का Design ऐसा रखें की लोग आसानी से पोस्ट पढ़ सकें।

याद रखना एक बार आपके ब्लॉग पर जो User आता है वह दोवारा तब ही आएगा जब उसको आपके ब्लॉग पर पोस्ट पढ़ने में आसानी हुई होगी अगर पोस्ट सही से show नहीं हुई तोह कोई भी एक बार visit करने वाला user आपके ब्लॉग पर दोवारा नहीं आएगा।

Spellings का ख़ास ख्याल रखें क्यूंकि Spellings Mistake की वजह से पोस्ट Google search में अच्छी rank पर नहीं आती है

पोस्ट में High Quality Keywords का Use करें क्यूंकि जब Google किसी भी पोस्ट को Search Engine में Crawl करता है तब सबसे पहले Keywords चेक करता है उसके बाद ही ये तय करता है की आपकी पोस्ट को किस नंबर पर शो करना है।

5. Loading Speed कम होना

दोस्तों ब्लॉग की कामयाबी में सबसे बढ़ा role ये होता है की Blog की Speed Fast होनी चाहिए आजकल के New Blogger ब्लॉग की स्पीड पर Focus नहीं करते हैं इसी वजह से लोग उनके Blog पर विजिट करना पसंद नहीं करते।

जब में किसी Blog पर विजिट करता हूँ उस टाइम अगर वह ब्लॉग Loading होने में वक़्त लगता है तोह में back हो जाता हूँ ये में आपको इसलिए बता रहा हूँ क्यूंकि इसी तरह सभी लोग करते हैं इसलिए अपने ब्लॉग speed को Improve करें

Conclusion –

इस पोस्ट में हमने 5 ऐसी गलतियां बताई जो अक्सर लोग ब्लॉग्गिंग में करते हैं तोह दोस्तों अब तोह आप जान चुके हैं इसलिए अब इन गलतियों को दोवारा कभी न करें।

उम्मीद है आपको ये पोस्ट बहुत पसंद आयी होगी प्लीज इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और कमेंट करें

I am a Passionate and Pro Blogger from Rampur,Uttar Pradesh.I would Like To Share My experiance of my Blogging and some Tutorials For Example – Make Money Online,Blogging,Wordpress,Adsense

2 thoughts on “Blogging में Fail होने के 5 कारण(Reasons) – इनपर ध्यान दें”

Leave a Comment