Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है

Airtel का मालिक कौन है – क्या आप जानना चाहते हैं की Airtel कंपनी का Owner कौन है और ये किस देश की कंपनी है नहीं जानते तोह इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमें हम आपको बताएँगे की एयरटेल सिम का मालिक कौन है, एयरटेल कंपनी की शुरुआत कब हुई अथवा एयरटेल किस देश की कंपनी है आदि। दोस्तों भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सिम Jio है इसके बाद Airtel ऐसी सिम है जो सबसे ज्यादा यूज़ की जाती है। एयरटेल की इंटरनेट की तेज़ स्पीड की वजह से लोग इस टेलीकॉम कंपनी को ज्यादा पसंद करते हैं।

airtel का मालिक कौन है

भारत में जबसे Jio Sim की शुरुआत की गयी है तबसे लोग बहुत ही सस्ता इंटरनेट इस्तेमाल कर पा रहे हैं जबकि पहले जब Jio नहीं थी तब लोगों को इंटरनेट चलाने के लिए काफी महंगे रिचार्ज कराने पड़ते थे पर आजके समय में Jio की वजह से दूसरी सभी टेलीकॉम कंपनियों ने भी अपने प्लान सस्ते कर दिए हैं आपको बता दूँ की जिओ के आने से पहले एयरटेल कंपनी भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी थी इसकी टक्कर पर कोई नहीं था लेकिन जिओ के शुरूआती समय में फ्री इंटरनेट देने की वजह से आज Jio पहले पर और Airtel दूसरे नंबर पर आ गयी है। पहले कोई भी टेलीकॉम कंपनी अनलिमिटेड डाटा प्रोवाइड नहीं करवाती थी लेकिन अब आपको सस्ते में अनलिमिटेड डाटा का रिचार्ज करवा सकते हैं।

Airtel की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

भारतीय टेलीकॉम कंपनी एयरटेल की शुरुआत 7 July 1995 को भारत के दिल्ली शहर से की गयी थी पहले ये कंपनी सिर्फ दिल्ली के लोगों को ही सर्विस प्रोवाइड करती थी लेकिन धीरे धीरे इस कंपनी ने इतनी ज्यादा तरक्की की के कुछ ही महीनों में ये पूरे भारत में अपनी सर्विस प्रोवाइड करवाने लगी। एयरटेल कंपनी ने सिर्फ 1 साल में ही 20 लाख से भी ज्यादा लोगों को अपना यूजर बना लिया था। जैसे – जैसे समय बीतता गया कंपनी नयी – नयी स्कीम शुरू करती गयी और आज जिओ की वजह से एयरटेल भी बहुत सस्ते – सस्ते प्लान लांच कर रही है।

Airtel का मालिक कौन है ?

Airtel कंपनी के मालिक Sunil Bharti Mittal जी हैं इन्होने खुद एयरटेल की स्थापना की थी। अगर आप सोंच रहे हैं की सुनील भारती मित्तल कोई लो क्लास फॅमिली से होंगे तोह आपकी सोंच गलत है क्यूंकि ये एक हाई क्लास फैमिली से हैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की इनके पिता का नाम सतपाल मित्तल था जो एक बहुत अमीर पंजाबी अग्रवाल परिवार में जन्मे गए थे सतपाल मित्तल राज्य सभा के जाने माने सांसद थे और वह अपने बेटे सुनील भर्ती मित्तल को भी राजनीति में लाना चाहते थे लेकिन उनके बेटे ने अपना खुद का bussiness शुरू करके कामयाब होने का सपना देख रखा था।

बहुत कम उम्र में जब उनके पिता ने सुनील भारती मित्तल जी से राजनीति में आने को कहा तोह उन्होंने साफ़ मना कर दिया और अपने पिता से 20,000 का क़र्ज़ लिया जिससे वह अपनी कंपनी शुरू कर सकें इतने कम पैसों से उन्होंने इतनी तरक्की की के आज सुनील भारती मित्तल दूरसंचार की दुनिया में जाना माना नाम है।

Airtel किस देश की कंपनी है ?

अगर आप भारत में रहते हैं तोह आपको ये भी पता होगा की एयरटेल एक भारतीय कंपनी है जिसके मालिक सुनील भारती मित्तल हैं। एयरटेल कंपनी का सबसे बड़ा मुख्यालय दिल्ली शहर में स्थित है वैसे तोह एयरटेल अपनी सभी मुख्य सेवायें सिर्फ भारत में ही प्रदान करती है लेकिन इसके कारोबार भारत के अलावा दुनिया के और देशों में भी हैं।

फिलहाल एयरटेल कंपनी सिम के अलावा और भी कई सर्विस प्रोवाइड कर रही है जैसे Broadband, DTH, Xstream, Wifi Calling आदि।

निष्कर्ष :

तोह दोस्तों उम्मीद है अब आप पूरी तरह से समझ गए होंगे की Airtel का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है इसी तरह की अन्य पोस्ट के लिंक नीचे दिए गए हैं जरूर पढ़ें >

बहुत से लोग जानना चाहते हैं की Airtel Sim का Owner कौन है इसलिए आपसे निवेदन है की इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी लोग इसको पढ़ सकें।

hindimegyaan

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap