भारत की जनसँख्या कितनी है – What Is The Population In India 2021

Bharat Ki Jansankhya : नमस्कार दोस्तों आजके इस पोस्ट में हम आपको भारत की जनसँख्या कितनी है ( Population Of India ) 2020 में ये बताएँगे। ये जानना बहुत जरूरी है की हम जिस देश में रहते हैं उसकी आबादी कितनी है क्योंकि अक्सर ये सवाल exam में पूछ लिए जाते हैं आइए इस पोस्ट के माध्यम से जानते हैं की भारत की आबादी कितनी है ?

bharat ki jansankhya

छेत्रफल के हिसाब से भारत देश दुनिया का सातवां सबसे बड़ा देश है और आबादी के मामले में चीन के बाद भारत का नाम आता है। इसी वजह से हमारे इंडिया की गिनती दुनिया के जितने भी बड़े देश हैं उनमे की जाती है। हर 10 साल में भारत की आबादी की गणना करके पता लगाया जाता है की इस समय India ki Population क्या है। अगर आप न्यूज़ चैनल देखते हो तोह आपने देखा होगा की अक्सर न्यूज़ चैनल पर इंडिया की आबादी के बारे में बताते रहते हैं।

भारत की जनसँख्या कितनी है 2021 में

जनगणना के हिसाब से देखा जाए तोह पिछली बार की गणना 2011 में की गयी थी उस वक़्त हमारे देश की आबादी 120 करोड़ से ज्यादा थी अब 2021 में देश की आबादी की गणना दोवारा की जायेगी तभी आपको सटीक जानकारी मिल जायेगी की इस समय Bharat ki Population क्या है।

इंडिया की जनसँख्या कितनी है ये किसी से पूछते हुए थोड़ा अजीब सा लगता है क्यूंकि हम जानते हैं की हर साल देश की जनसँख्या बहुत तेज़ी से बढ़ रही है इसलिए सटीक बताना मुश्किल है की भारत की कुल जनसँख्या कितनी है

दुनिया में ऐसी बहुत सी संस्थाएं हैं जो सभी देशों की जनसँख्या के आंकड़े जारी करती हैं जैसे World meter ये एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर आप किसी भी देश की पापुलेशन के आंकड़े देख सकते हैं इस समय World Meter के अनुसार भारत की आबादी 1,380,004,385 है आप तोह सबसे आखिर आंकड़ा देख सकते हैं उसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

आंकड़े के अनुसार पिछले साल भारत की आबादी 21 प्रतिशत बड़ी थी जो की इस साल घटकर 17 प्रतिशत रह गयी है इसका सबसे बड़ा कारण भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाएं हैं जो बढ़ती जनसँख्या पर रोक लगा रही हैं क्यूंकि अगर इसी तरह भारतीय जनसँख्या बढ़ती रही तोह एक दिन भारत को भी चीन के जैसे ही परेशानी होगी।

चीन पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है इस समय चीन की जनसँख्या 143 करोड़ से भी ज्यादा हो चुकी है पर अब चीन ने बढ़ती जनसँख्या को रोकने पर काबू पा लिया है। चीन का छेत्रफल भारत से छोटा है और जनसँख्या भारत से ज्यादा इस वजह से वहां पर बढ़ती आबादी पर रोक लगाना पढ़ी।

चीन के जैसे ही भारत ने भी आबादी पर रोक लगाने का प्रयास किया है जिसमे कुछ कामयाबी दिखी है क्यूंकि अब जो भी बड़े – बड़े शहर हैं उनमे बढ़ती पापुलेशन में गिरावट आयी है लेकिन अभी भी कुछ ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहाँ के लोगों को ये बात समझ नहीं आयी इसलिए सरकार अभी भी इन योजनाओं पर काम कर रही है।

तोह दोस्तों अब आप जान चुके हैं की Bharat ki Jansankhya (Population) कितनी है अगर आप अन्य देशो की जनसँख्या के बारे में जानना चाहते हो तोह नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Population By Country Chart – Click Here

निष्कर्ष

आशा करता हूँ आपको आजका ये लेख भारत की पापुलेशन क्या है पसंद आया होगा इस लेख से जुड़ा कोई भी सवाल पूछने के लिए नीचे कमेंट करें।

बहुत काम लोगों को ऐसी इंटरेस्टिंग जानकारियां पता होती हैं इसलिए आपसे निवेदन है की नीचे शेयर बटन पर क्लिक करके इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए।

Share This On
hindimegyaan

Leave a Comment

0 Shares
Copy link
Powered by Social Snap