प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है 2021 में पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री (Prime Minister) की सैलरी कितनी है – क्या आप जानना चाहते हैं की हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री का मासिक वेतन कितना है तोह आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। सभी देशों में प्रधान मंत्री का मूल्य सबसे ज्यादा होता है वह चाहे तोह देश में कुछ भी कर सकते हैं जैसे की बीते दिन हम देख चुके हैं की कैसे एक दम से नोटबंदी कर दी गयी थी। क्या आप जानते हैं की वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सैलरी कितनी है नहीं तोह तोह आईये जानते हैं।

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है

काफी लोगों की सोंच ये होती है की प्रधान मंत्री का वेतन करोड़ों रूपए माह का होगा लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कुछ राज्यों के विधायकों की सैलरी प्रधान मंत्री से ज्यादा है। मानते हैं की Prime Minister का दर्जा सबसे ऊंचा है लेकिन उनका वेतन दर्जे के हिसाब से बहुत कम है।

इस समय हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं उनका जन्म 17 दिसंबर 1950 को वड़नगर में हुआ था बचपन में वह चाय बेचने में अपने पिता की मदद किया करते थे फिर उन्होंने अपना खुद का स्टाल रख लिया 8 साल की उम्र में वह आरएसएस से जुड़े इसी तरह सफर करते करते 2001 में उन्होंने भाजपा पार्टी को ज्वाइन किया और गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए लोगों के पसंद करने की वजह से आज एक चाय वाला कहाँ से कहाँ पहुँच गया आप खुद देख सकते हैं आइये अब बिना देरी के किये जानते हैं Prime Minister की Salary कितनी है

प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी है (Salary Of Prime Minister In India)

जो जानकारी हम आपको देंगे वह प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा प्राप्त की गयी है इस समय प्रधानमंत्री की महीने की बेसिक सैलरी 50,000 है इसके अलावा निर्वाचन छेत्र भत्ता 45,000 रूपए, रोज़ का भत्ता 2000 रूपए और व्यय भत्ता 3000 यानि कुल मिलकर 1 महीने का वेतन 1.6 लाख रूपए है।

अन्य देशों के प्रधानमंत्री के मुक़ाबले भारतीय प्रधानमंत्री की सैलरी बहुत कम है मीडिया द्वारा बताया गया है की दिल्ली में आम आदमी पार्टी के विधायकों की सैलरी 2.5 लाख माह है इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की प्रधानमंत्री की सैलरी कितनी कम है।

भारत देश में जितने भी प्राइम मिनिस्टर रह चुके हैं सभी ने ईमानदारी से अपने काम को अंजाम दिया है एक रिपोर्ट के मुताबिक़ बताया गया है की नरेंद्र मोदी अपनी ज्यादातर सैलरी गरीबों में दान कर देते हैं जिस वक़्त उन्होंने गुजरात में मुख्यमंत्री का पद छोड़ा था तब उन्होंने 21 लाख रूपए दान किये थे वह अपने वेतन का ज्यादातर हिस्सा गरीबों में दान कर देते हैं।

निष्कर्ष :

आशा करता हूँ प्रधानमंत्री सैलरी कितनी है जानकार अच्छा लगा होगा नीचे हमने इसी प्रकार की अन्य जानकारियों के लिंक दे रखे हैं जरूर पढ़ें >

ये जानकारी बहुत से लोगों को नहीं पता इसलिए आपसे निवेदन है की नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि और लोग भी इस जानकारी को पढ़ सकें

admin

Leave a Comment

0 Shares