B.Tech क्या है ? बी.टेक कोर्स कैसे करे ?

b.tech kya hai

अगर आपको एक succesfull इंसान बनना है तोह पढ़ाई करना बहुत जरूरी है क्यूंकि जो भी अपनी लाइफ में कामयाबी हासिल करना चाहता है उसको सभी चीजों की नॉलेज होनी चाहिए। जब हम 10th पास करते हैं तब ही हमे ये सोंच लेना चाहिए की हमे आगे जाकर क्या बनना है और हमे किस चीज में अपना करियर बनाना है इसलिए 10 वीं पास करने के बाद सबसे पहले हमे ये सोंचना चाहिए की हमे जो बनना है उसके हिसाब से ही सब्जेक्ट choose करे जैसे की कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं और कुछ लोग इंजीनियर तोह हमे उसी सब्जेक्ट को चुनना है जो हमे हमारी पसंद की पोस्ट पास पहुंचा सके।

आजकल ज्यादातर लोग आगे की पढ़ाई करने के लिए बी.टेक चूस कर रहे हैं लेकिन क्या आपको पता है की बी.टेक क्या है और बी.टेक कोर्स कैसे करते हैं आज में आपको ये सभी जानकारी देने वाला हूँ की बी.टेक क्या है ( What is B.tech Information In Hindi ) ? , बी.टेक कोर्स कैसे करे (How to do B.tech Course) ? बी.टेक करने से क्या बनते हैं ? बी.टेक में क्या -क्या पढ़ाया जाता है ? बी.टेक कोर्स करने के लिए कितनी योग्यता चाहिए ? बी.टेक कितने साल का होता है ? बी.टेक करने के लिए कितने की फीस जमा होती है ? बी.टेक करने के क्या फायदे हैं (Advantages Of B.tech Course) ? तोह दोस्तों इस आर्टिकल में आपको बी.टेक के बारे में सभी इनफार्मेशन दी जायेगी जो आपके बहुत काम आ सकती हैं सो अगर आप बी.टेक करना चाहते हो तोह हमारी इस पोस्ट को Last तक रीड करे।

What Is B.tech Course In Hindi

बैचलर ऑफ़ टेक्नोलॉजी (Bachelor Of Technology ) जिसको शार्ट फॉर्म में बी.टेक कहते हैं दोस्तों ये एक बेचलर इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स है जो पूरे 4 साल में complete होता है। अगर आपको Computer engineer या फिर Civil Engineer बनना है तोह आप बी.टेक कोर्स करके बन सकते हो दोस्तों बी.टेक एक ऐसी स्टडी है जिसमे एक तरह का कोर्स नहीं बल्कि इसमें आप हर तरह के कोर्स कर सकते हो। 

अगर आपको किसी भी category के इंजीनियर बनना चाहते हैं तोह बी.टेक सबसे बेहतर पढ़ाई है इसको ही चूस करे और अगर आप इसके अलावा और कोई कोर्स करना चाहते हैं तोह bachelor of engineering कोर्स कर सकते हैं ये भी बहुत ही अच्छा कोर्स है इस कोर्स को करके भी आप success हो सकते हैं।

आइये नीचे में आपको कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बता देता हूँ जो बी.टेक के सबसे ज्यादा पॉपूलर कोर्स हैं।

B.Tech के कुछ सबसे पॉपुलर कोर्स –

  • (EEE) Electricals and Eloctronics Engineering
  • (ME) Mechanical Engineering
  • (IT) Information Technology
  • (CE) Civil Engineering
  • (CSE) Computer Science And Engineering

What Qualification Are Required For B.Tech Course In Hindi ?

दोस्तों बी.टेक कोर्स करने के लिए कोई एक योग्यता का होना जरूरी है आईये जानते हैं की आखिर कौन – कौन सी योग्यता का होना जरूरी है।

  • 12th पास होना चाइये और वह भी इन तीन सब्जेक्ट के साथ – physics, Chemistry और Mathmatics.
  • बी.टेक के एग्जाम में बैठने के लिए काम से काम भी 60% मार्क्स होने चाहिए अगर इतने मार्क्स नहीं हुए तोह आप बी.टेक नहीं कर सकते और अगर फिर भी एडमिशन मिल गया कहीं पर तोह वह कॉलेज अच्छा नहीं होगा।

How To Do B.Tech Course  ?

दोस्तों बी.टेक कोर्स एक ऐसा कोर्स है जो सबसे ज्यादा लोग कर रहे हैं इसे कोई एक तरह का कोर्स नहीं दिया गया है बल्कि इसमें आप बहुत तरह के कोर्स कर सकते हो बी.टेक करने के लिए आप लोगों को बहुत से Government Colleges और Private Colleges मिले जाएंगे जहाँ पर आप बी.टेक की पढ़ाई को पूरा कर सकते हो लेकिन दोस्तों इतना याद रहे की ये पढ़ाई बहुत ही hard है इसलिए इसमें बहुत मन से पढ़ने की जरूरत है अगर आप मन लगाकर पढ़ेंगे तोह आप कोर्स करने के बाद एक सक्सेसफुल इंसान बन जाएंगे।

दोस्तों बी.टेक करने का कोई एक तरीका नहीं है आप दो तरह से बी.टेक कर सकते हैं या फिर आप गवर्नमेंट कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) देकर एडमिशन ले सके हैं या  फिर आप डायरेक्ट प्राइवेट कॉलेज में डोनेशन देकर एडमिशन करा सकते हैं लेकिन उसके लिए बहुत पैसे खर्च होते हैं बी.टेक कोर्स करने के लिए लगभग 1 Lakh पर year का खर्चा आता है पहले बी.टेक करने के लिए ज्यादा फीस नहीं लगती थी लेकिन जैसे जैसे बी.टेक की popularity बढ़ती गयी वैसे-वैसे इसकी फीस भी increase होती गयी। सभी कॉलेज में एक तरह की फीस नहीं है सब में अलग अलग तरह की फीस है इसलिए अगर मेरी राय माने तोह entrance exam दे और मन लगाकर उसको करके आये अगर आपका नसीब हुआ तोह आप बहुत काम पैसों में बी.टेक कर सकते हो।

आइये में आपको अब details में बता देता हूँ की आपको बी.टेक करने के लिए क्या-क्या  करना है

1. 12th पास करे 

  • 10th में अच्छे मार्क्स से पास हो।
  • 12th पास करे उसमे ये सब्जेक्ट ले – (Physics, Chemistry, Mathmatics)
  • कम से काम 60% मार्क्स का होना बहुत जरूरी है  एडमिशन नहीं होगा।

अगर इन ऊपर दिए गए रिक्वायरमेंट्स में से आपके पास एक भी नहीं तोह आपका एडमिशन नहीं हो सकता।

2. एंट्रेंस एग्जाम देकर एडमिशन ले 

अब अगर आपने 12th पास कर लिया वह भी 60% मार्क्स के साथ तोह आपको एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा एग्जाम देने के बाद आप एडमिशन ले सकते हैं उसमे आपका ज्यादा खर्चा नहीं आएगा लेकिन अगर आप डायरेक्ट किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेंगे तोह उसके लिए बहुत खर्चा होगा लेकिन उसमे एग्जाम नहीं देना पढ़ेगा मेरे हिसाब से आप एंट्रेंस एग्जाम दे ये बहुत बेहतर तरीका है इससे आपको बहुत बढ़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिल सकता है।

एंट्रेंस एग्जाम देने से ये फायदा हो जाएगा की अगर आप मेहनत करके एंट्रेंस एग्जाम देंगे तोह अगर आपके मार्क्स अच्छे आये तोह आपके मार्क्स के हिसाब से आपको एडमिशन चार्ज लगेगा मतलब अगर आपके मार्क्स अच्छे हैं तोह आप बहुत काम पैसों में बी.टेक कोर्स कर सकते हैं।

3.एडमिशन लेने के बाद क्या करे 

दोस्तों  जब आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर दे तोह एक बेहतर से कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले उसके बाद मन लगाकर 4 साल तक पढ़ाई करे फिर क्यूंकि बी.टेक के सभी कोर्स 4 साल में कम्पलीट होते हैं इसलिए मेहनत करके 4 साल तक स्टडी करे ताकि आपको किसी बेहतर कंपनी में प्लेसमेंट मिल सके जहाँ पर आपको अच्छी सैलरी मिले। बी.टेक में आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल कराया जाता है इसमें अलग अलग समस्टर होते हैं जिसमे अलग अलग सब्जेक्ट की पढ़ाई होती है इसलिए अच्छे से पढ़ाई करे ताकि एग्जाम में पास हो सके क्यूंकि सक्सेस होने के लिए पास होना बहुत जरूरी है।

तोह दोस्तों इस तरह आप बी.टेक का कोर्स कर सकते हैं और अगर आपकी समझ में कुछ नहीं आये तोह कमेंट करे हम आपकी हेल्प जरूर करेंगे और हमारी इस पोस्ट को शेयर जरूर करे।

admin

3 thoughts on “B.Tech क्या है ? बी.टेक कोर्स कैसे करे ?”

Leave a Comment

0 Shares